Skip to content Skip to sidebar Skip to footer
Thursday, January 27th, 2022

फैक्ट चेकः क्या तालिबान ने स्वीकारा कि RSS और BJP की वजह से भारत बना शक्तिशाली?

फेसबुक पर एक वीडियो को शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो को शेयर करके दावा किया जा रहा है कि तालिबान ने यह स्वीकार किया है कि भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की वजह से भारत शक्तिशाली है। वीडियो में एक शख्स दिख रहा है। वह बयान देता है कि जब भारत में बीजेपी रहेगी, कोई देश हमला नहीं कर सकता है। अगर भारत पर हमला करना है तो सबसे पहले बीजेपी को हटाना होगा।

इस बयान में वह शख्स औरंगजेब के किस्से सुनाता है। इसके बाद वह बीजेपी और आरएसएस की तारीफ भी करता है। इस वीडियो को शेयर करने वाले दावा कर रहे हैं कि यह शख्स तालिबान का मुख्य सचिव है। जो बीजेपी और आरएसएस की ताकत का लोहा मान रहा है।

फैक्ट चेकः

वीडियो वायरल होने के बाद हमारी टीम ने इस वीडियो के कुछ फ्रेम्स को रिवर्स सर्च करने के बाद पाया कि वीडियो में दिख रहा शख्स तालिबान का मुख्य सचिव नहीं, बल्कि पाकिस्तान का एक राजनीतिक विश्लेषक खालिद महमूद अब्बासी है, जो पाकिस्तान के इस्लामाबाद में रहता है।

इसके बाद हमें खालिद महमूद अब्बासी के यूट्यूब चैनल पर 3 अगस्त 2021 को अपलोड किए गए चैनल पर यही वीडियो मिला। जिसका शीर्षक था- हिन्दुस्तान में बिगड़ते हालात- खालिद महमूद अब्बासी। इस वीडियो में खालिद अब्बासी द्वारा यह बयान दिया गया है।

निष्कर्षः

हमारे फैक्ट चेक से साबित होता है कि बयान देने वाला शख्स तालिबान का मुख्य सचिव नहीं बल्कि पाकिस्तान का राजनीतिक विश्लेषक है। इसलिए यह दावा झूठा और भ्रामक है।