अप्रैल 30, 2024

फैक्ट चेक: ज़ी न्यूज़ और बीजेपी के मंत्रियों ने कन्हैया लाल की हत्या पर फैलाया राहुल गांधी का भ्रामक वीडियो!

उदयपुर  हत्याकांड जहां कन्हैया लाल, जो की पेशे से दर्जी थे, उन्हें दो आदमियों ने एक पोस्ट पर मार डाला। पोस्ट मे कन्हैया लाल ने पैगंबर पर विवादित बयान देने वाली नूपुर शर्मा का समर्थन किया था।

ज्यादातर आम और खाश हस्तियों ने इस मुद्दे पर बात की है और इसे इस घटना को दहशतगर्दी करार करते हुये अपराधियों पर सख़्त कारवाई करने की गुहार लगाई।

इस बीच कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी का इंटरव्यू सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

विडियो को शेयर करते हुये यूजर्स दावा कर रहे हैं कि राहुल गांधी ने कन्हैया लाल के हत्यारो को ‘किड’ यानी बच्चा कहकर संभोधित किया।

सोशल मीडिया पर लोग राहुल गांधी के इस इंटरव्यू को गुस्से से शेयर कर रहे हैं। कई वेरिफाइड खातों ने भी राहुल गांधी के इस वीडियो को अलग अलग कैप्शन के साथ के साथ शेयर किया।

@ZeeNews ने राहुल गांधी के इंटरव्यू पर टीवी पर एक शो का प्रसारण किया।

विडियो को शेयर करते हुये ट्वीट्टर यूजर @azad_Nishant लिखते हैं, “राहुल गांधी जी कन्हैया लाल के हत्यारें जो की वास्तव में जिहादी हैं उनको ‘children’ बता रहे। ये इसी देश में संभव है कि जिसको लोग अपने घर में नौकर न रखे उसको लोग प्रधानमंत्री का दावेदार मानते है। जाओ कर दो केस मानहानि का # कन्हैयालाल”

वही @IamAjaySehrawat लिखते हैं, “बेशर्मी,बेहूदगी और संवेदनाहीनता से भरा राहुल गाँधी।

अभिजीत-अय्यर-मित्रा, हिमांशु मिश्रा, कमलेश सैनी बीजेपी आदि जैसे कई वेरिफाइड यूसर्स ने भी राहुल गांधी के इस वाइरल बयान पर निराशा और क्रोध प्रकट किया।

फैक्ट चेक

DFRAC ने राहुल गांधी के बयान की जांच के लिए विशिष्ट कीफ्रेम और कीवर्ड का इस्तेमाल किया । हमें Youtube  पर ‘Manorama News’ नाम का एकचैनल मिला।

यहां वह हिस्सा सुना जा सकता है जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। उनके पूरे इंटरव्यू को सुनकर हमने पाया कि राहुल किड या चिल्ड्रेन,  उनके कार्यालय में तोड़फोड़ करने वालों को बता रहे थे।

निष्कर्ष:

राहुल गांधी कन्हैया के हत्यारे को नहीं बल्कि, उनके कार्यालय में तोड़फोड़ करने वालों को किड कह कर संभोधित कर रहे हैं। इसलिए, वायरल बयान को भ्रामक रूप से पोस्ट किया गया है।

Claim Review: राहुल गांधी ने काहनिया के हत्यारों के लिए ‘किड’ शब्द का इस्तेमाल किया लाल ।

Claimed by: @ZeeNews और कई अन्य वेरिफाइड अकाउंट।

Fact Check: भ्रामक